खबरीलालच्या बातम्या मिळवा आपल्या मोबाइल वर

Join WhatsApp
सामान्यज्ञान

स्पर्धा परीक्षेचा अभ्यास करणाऱ्या तरुणांसाठी”खबरीलाल”चे खास ”ज्ञानाचा खजिना” सादर

UPSC IAS Current Affairs GK GS Quiz:
🔻  November 2022 🔝 Current Affairs

Q. किस राज्य में स्वच्छता के मामले इंदौर की तर्ज पर सफाई व्यवस्था का मसौदा तैयार किया जायेगा?
उत्तर: उत्तर प्रदेश – प्रदेश के नगरीय निकायों की एक टीम ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर हाल ही में इंदौर के स्वच्छता मॉडल का अवलोकन किया।

Q. कौन हाल ही में एशियाई कप टेबल टेनिस टूर्नामेंट 2022 महिला एकल कांस्य पदक जितने वाली भारतीय पहली बनी?
उत्तर: मनिका बत्रा – 18 नवंबर, 2022 को भारतीय टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा ने बैंकॉक, थाईलैंड में एशियाई कप 2022 महिला एकल कांस्य पदक मैच में जापान की विश्व नंबर 6 हिना हयाता को हराया। एशियाई कप टेबल टेनिस टूर्नामेंट में मनिका बत्रा पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनीं है।

Q. योनेक्स सनराईज 34वीं सब जूनियर अंडर -13 नेशनल बैडमिंटन चैंपियनशिप-2022 का एकल खिताब किस खिलाड़ी ने जीता?
उत्तर: तन्वी पात्री – योनेक्स सनराईज 34वीं सब जूनियर अंडर -13 नेशनल बैडमिंटन चैंपियनशिप-2022 में ओडिशा की तन्वी पात्री ने बालिका एकल के फाइनल मुकाबले में उत्तर प्रदेश की दिव्यांशी गौतम को सीधे गेम में 21-7, 21-10 से मात देकर बालिका नेशनल चैंपियन होने का गौरव हासिल किया।

Q. किसे केरल क्रिकेट संघ (केसीए) का नया लोकपाल सह नीति अधिकारी नियुक्त किया गया है?
उत्तर: एनी जॉन – केरल क्रिकेट संघ (केसीए) का नया लोकपाल सह नीति अधिकारी केरल उच्च न्यायालय की पूर्व न्यायाधीश एनी जॉन को नियुक्त किया गया है।

Q. किस रेसिंग ड्राईवर ने हाल ही में फॉर्मूला वन रेसिंग से संन्यास ले लिया है?
उत्तर: सेबेस्टियन वेट्टेल – फॉर्मूला वन रेसिंग से हाल ही में जर्मन रेसिंग ड्राइवर सेबेस्टियन वेट्टेल ने संन्यास ले लिया है। वे अबू धाबी ग्रां प्री में सेबेस्टियन वेट्टेल 10वीं रैंक पर रहे, जोकि सेबेस्टियन वेट्टेल के करियर का आखिरी स्थान था। रेस से पूर्व सेबेस्टियन वेट्टेल को अपने साथी प्रतिस्पर्धियों से गार्ड ऑफ ऑनर मिला।

Q. किस बैंक ने अटल पेंशन योजना के तहत पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण से राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त किया है?
उत्तर: कर्नाटक विकास ग्रामीण बैंक – अटल पेंशन योजना (APY) के तहत कर्नाटक विकास ग्रामीण बैंक (KVGB) ने महत्वपूर्ण नामांकन के लिए पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (PFRDA) से राष्ट्रीय अवार्ड प्राप्त किया है।

Q. दक्षिण कोरिया 15वीं एशियाई चैंपियनशिप में भारत ने कितने स्वर्ण पदक जीते?
उत्तर: 25 स्वर्ण – 15वीं एशियाई चैंपियनशिप में भारत ने दक्षिण कोरिया में 25 स्वर्ण पदक के साथ अपने अभियान का अंत किया।

Q. K9 डॉग स्क्वायड का पहले सदस्य का नाम क्या है जिसका हाल ही में निधन हो गया?
उत्तर: जोरबा – असम राज्य के चर्चित K9 डॉग स्क्वायड का प्रथम सदस्य जोरबा का हाल ही में निधन हो गया है।

🔻मौलिक अधिकार बनाम निदेशक तत्व विवाद 🔻

👉39 ‘क’,ख जैसे निदेशक तत्वों को लागू करने वाली विधियां मौलिक अधिकारों का उल्लघंन करती थी।

👉इसीलिए यह विवाद पैदा हुआ कि दोनो में श्रेष्ठ कौन है?

👉गोलकनाथ वाद में न्यायालय ने कहा कि यदि निदेशक तत्वो को लागू करने वाली विधि किसी मौलिक अधिकार को छिनती है तो उसे विधि शून्य घोषित कर दिया जाएगा,क्योंकि प्राथमिकता मौलिक अधिकार को दी जाएगी

👉गोलकनाथ प्रभाव को समाप्त करने के लिए सरकार ने 25 वाँ संविधान संशोधन किया।

👉इस संशोधन के माध्यम से निदेशक तत्वो को मौलिक अधिकार के ऊपर प्राथमिकता दी गयी।

👉संशोधन के द्वारा अनुच्छेद 31(ग) को अनुच्छेद 39 (ख, ग) किसी मौलिक अधिकार को छिनता है तो न्यायालय 39(ख, ग) को लागू करने वाली विधि को विधि शून्य नही घोषित कर पायेगा,क्योंकि अनुच्छेद 31 ‘ग’ उसकी सुरक्षा करेगा।

केशवानंद भारती वाद में न्यायालय ने सरकार के पक्ष का समर्थन किया अर्थात अनुच्छेद 31 ‘ग’ अनुच्छेद 39 (ख, ग) को सुरक्षा प्रदान करेगा।

👉न्यायालय के इस निर्णय से उत्साहित होकर इंदिरा गांधी की सरकार ने 42 वे संविधान संशोधन के द्वारा 31 ‘ग’ को सभी निदेशक तत्वो का बॉडीगार्ड बना दिया अर्थात निदेशक तत्वो को मौलिक अधिकार पर अधिमान्यता प्रदान कर दी।

👉आगे चलकर मिनर्वामिल्स वाद में न्यायालय ने 42 वे संशोधन को खारिज करके केशवानंद भारती वाद वाली स्थिति लौटा दी।अर्थात 31 ‘ग’ केवल और केवल 39 (ख, ग) की ही सुरक्षा करेगा।

👉न्यायालय ने यह भी कहा कि निदेशक तत्व और मौलिक अधिकार एक दूसरे के पूरक है इनके बीच प्राथमिकता का प्रश्न नही उठना चाहिए आज भी यही स्थिति बनी हुई है।

🔻 25 November 2022 🔝 Current Affairs

Q. निम्नलिखित में से किस आर्थिक अनुसंधान विभाग ने SBI Ecowrap रिपोर्ट जारी की है?
उत्तर भारतीय स्टेट बैंक – भारतीय स्टेट बैंक के आर्थिक अनुसंधान विभाग ने एसबीआई इकोरैप रिपोर्ट जारी की है। जिसमें तीन कृषि कानूनों को वापस लेने की पृष्ठभूमि में एसबीआई ने अपनी रिपोर्ट प्रकाशित की है। एसबीआई ने 5 कृषि सुधारों (मात्रा गारंटी खंड, फ्लोर प्राइस नीलामी, एपीएमसी इंफ्रास्ट्रक्चर, अनुबंध खेती की संस्था और सममित खरीद) का प्रस्ताव दिया है।

Q. केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री का नाम बताइए, जिन्होंने हाल ही में बच्चों के लिए भारत की पहली आभासी विज्ञान प्रयोगशाला शुरू की है?
उत्तर: डॉ. जितेंद्र सिंह – केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री, डॉ. जितेंद्र सिंह ने हाल ही में बच्चों के लिए भारत की पहली आभासी विज्ञान प्रयोगशाला का शुभारंभ किया है। यह प्रयोगशाला सीएसआईआर प्रयोगशालाओं का एक आभासी दौरा करेगी, जो छात्रों को पूरे भारत के वैज्ञानिकों से जोड़ेगी, साथ ही छात्रों को अनुसंधान के बुनियादी ढांचे के बारे में बताएगी।

Q. कच्छ प्रायद्वीप के क्रीक सेक्टर में किस राज्य का चार दिवसीय सागर शक्ति अभ्यास आयोजित किया गया था?
उत्तर: गुजरात – गुजरात के कच्छ प्रायद्वीप के क्रीक सेक्टर में चार दिवसीय सागर शक्ति अभ्यास का आयोजन किया गया। इस दौरान किसी भी बहुआयामी सुरक्षा खतरे का सामना करने की भारत की क्षमता और तत्परता का गहन परीक्षण किया गया।

Q. निम्नलिखित में से किस आयोग ने “सतत विकास लक्ष्य SDG शहरी सूचकांक और डैशबोर्ड 2021-22” लॉन्च किया है?
उत्तर: नीति आयोग – नीति आयोग ने हाल ही में “सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल्स SDG अर्बन इंडेक्स एंड डैशबोर्ड 2021-22” लॉन्च किया है। जिसमें सबसे ज्यादा अंकों के साथ सूची में शिमला को पहला स्थान मिला है, जबकि कोयम्बटूर और चंडीगढ़ को दूसरा और तीसरा स्थान मिला है. इस सूचकांक में चुने गए 56 शहरी क्षेत्रों में से 44 की आबादी दस लाख से अधिक है

Q. निम्नलिखित में से किस टीम ने तीसरी बार सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी जीती है?
उत्तर: तमिलनाडु – तमिलनाडु ने हाल ही में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी 2021 का खिताब जीता है। तमिलनाडु ने इस टूर्नामेंट के डेब्यू सीजन (2006-7) का खिताब जीता था। जबकि पिछले सीजन में तमिलनाडु की टीम बड़ौदा को हराकर चैंपियन बनी थी।

Q. IQAir के आंकड़ों के अनुसार, वर्ष 2020 में दुनिया के 100 सबसे प्रदूषित शहरों में कितने भारतीय शहर हैं?
उत्तर: 46 शहर – IQAir के आंकड़ों के अनुसार, वर्ष 2020 में दुनिया के 100 सबसे प्रदूषित शहरों में भारत के 46 शहर हैं, इसके बाद चीन, पाकिस्तान के 42 शहर हैं। बांग्लादेश के 6 शहर, बांग्लादेश के 4 शहर हैं। इन सभी शहरों में पीएम 2.5 की वायु गुणवत्ता रेटिंग 50 से ऊपर थी। आईक्यूएयर स्विस वायु गुणवत्ता प्रौद्योगिकी कंपनी है।

Q. 25 नवंबर को दुनिया भर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?
उत्तर: विश्व मद्यनिषेध दिवस – विश्व भर में 25 नवंबर को विश्व मद्यनिषेध दिवस मनाया जाता है। इस दिन का मुख्य उद्देश्य जानवरों के प्रति हिंसा के उपचार के प्रति संवेदनशीलता लाना और लोगों को शाकाहार के प्रति प्रेरित करना है ताकि एक सभ्य और बेहतर समाज का निर्माण किया जा सके।

Q. किस देश ने हाल ही में अमेरिका और ब्रिटेन के साथ नए रक्षा गठजोड़ के साथ एक पनडुब्बी सौदे पर हस्ताक्षर किए हैं?
उत्तर: ऑस्ट्रेलिया – ऑस्ट्रेलिया ने हाल ही में अमेरिका और ब्रिटेन के साथ नए रक्षा गठजोड़ के साथ एक पनडुब्बी समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। समझौते पर ऑस्ट्रेलियाई रक्षा मंत्री पीटर डटन ने अमेरिकी और ब्रिटिश राजनयिकों के साथ हस्ताक्षर किए। समझौता तीन देशों के बीच संवेदनशील “नौसेना परमाणु प्रणोदन सूचना” के आदान-प्रदान की अनुमति देता है।

Q. निम्नलिखित में से किस देश के मौसम ब्यूरो ने “ला नीना” सीजन की शुरुआत की घोषणा की है?
उत्तर: ऑस्ट्रेलिया – ऑस्ट्रेलिया के मौसम विज्ञान ब्यूरो ने हाल ही में लगातार दूसरे वर्ष प्रशांत महासागर में “ला नीना” सीजन की शुरुआत की घोषणा की। जिसके कारण मध्य, उत्तर और पूर्वी ऑस्ट्रेलिया में औसत से अधिक वर्षा होगी। इससे ऑस्ट्रेलिया में गेहूं का उत्पादन बढ़ सकता है।

🔝 Current Affairs

Q. 26 नवंबर को पूरे भारत में कौन सा दिवस मनाया जाता है?
उत्तर: राष्ट्रीय संविधान दिवस – 26 नवंबर को पूरे भारत में राष्ट्रीय संविधान दिवस मनाया जाता है। 26 नवंबर 1949 को भारत की संविधान सभा ने भारत के संविधान को अपनाया, जिसके बाद 2 साल 11 महीने और 18 दिन बाद 26 जनवरी 1950 को भारत का संविधान लागू हुआ।

Q. भारतीय रक्षा अधिग्रहण परिषद ने हाल ही में किस देश के साथ AK-203 राइफलों के बड़े पैमाने पर उत्पादन को मंजूरी दी है?
उत्तर: रूस – भारतीय रक्षा अधिग्रहण परिषद ने हाल ही में रूस के साथ एके-203 राइफलों के बड़े पैमाने पर उत्पादन को मंजूरी दी है। यह मंजूरी रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की भारत यात्रा से पहले ली गई है। AK-203 राइफल्स के बड़े पैमाने पर उत्पादन के लिए 5,000 करोड़ रुपये से अधिक के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए गए थे।

Q. निम्नलिखित में से किस देश की पहली महिला प्रधान मंत्री मैग्डालेना एंडरसन को कार्यालय लेने के घंटों बाद इस्तीफा देना पड़ा?
उत्तर: स्वीडन – स्वीडन की पहली महिला प्रधानमंत्री मैग्डेलेना एंडरसन को पद ग्रहण करने के कुछ घंटों बाद ही इस्तीफा देना पड़ा। संसद में बजट प्रस्ताव पर एंडरसन की सरकार को हार का सामना करना पड़ा। इसके बाद एक दल उनकी दो दलों की अल्पमत सरकार से अलग हो गया।

Q. रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के मुकेश अंबानी को पीछे छोड़कर एशिया का सबसे अमीर व्यक्ति कौन बन गया है?
उत्तर: गौतम अडानी – विशेषज्ञों के अनुसार यह समूह मार्केट कैप पर आधारित है एक रिपोर्ट के अनुसार, अडानी समूह के संस्थापक और अध्यक्ष गौतम अडानी हाल ही में रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के मुकेश अंबानी थे। वह पीछे छोड़कर एशिया के सबसे अमीर शख्स बन गए हैं। पिछले 20 महीनों में गौतम अडानी की नेटवर्थ में 83.89 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक की वृद्धि देखी गई है।

Q. भारत सरकार और किस बैंक ने हाल ही में प्राथमिक स्वास्थ्य सेवा में सुधार के लिए $300 मिलियन के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं?
उत्तर: एशियाई विकास बैंक – एशियाई विकास बैंक और भारत सरकार ने हाल ही में प्राथमिक स्वास्थ्य सेवा में सुधार के लिए $300 मिलियन के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। जिसका उद्देश्य शहरी क्षेत्रों के कार्यक्रम में व्यापक प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल और महामारी विज्ञान की तैयारी को मजबूत करना है।

Q. केंद्रीय कोयला, खान और संसदीय मामलों के मंत्री का नाम बताइए, जिन्होंने हाल ही में प्रत्यायन योजना के ई-पोर्टल का उद्घाटन किया है?
उत्तर प्रह्लाद जोशी – केंद्रीय कोयला, खान और संसदीय कार्य मंत्री श्री प्रह्लाद जोशी ने हाल ही में प्रत्यायन योजना के ई-पोर्टल का उद्घाटन किया है। वर्ष 2016 में खान एवं खनिज पर प्रथम राष्ट्रीय सम्मेलन रायपुर में आयोजित किया गया। यह पोर्टल भारत के खनन क्षेत्र में और अधिक विकास लाने के लिए नीतिगत सुधारों पर विचार करने में मदद करेगा।

Q. हाल ही में किसने “भारत गौरव योजना” नामक एक नई योजना शुरू की है?
उत्तर: भारतीय रेलवे – भारतीय रेलवे ने हाल ही में “भारत गौरव योजना” नाम से एक नई योजना शुरू की है। इस योजना के तहत निजी टूर ऑपरेटर रेलवे से लीज पर ट्रेन ले सकते हैं और इन ट्रेनों को अपनी पसंद के किसी भी सर्किट पर चला सकते हैं। साथ ही रेलवे ने इसके लिए 3033 आईसीएफ कोच रखे हैं, जो करीब 150 ट्रेनों के बराबर है।

Q. हाल ही में “समुद्री शीओ सम्मेलन” के किस संस्करण की घोषणा की गई है?
उत्तर: दूसरा – हाल ही में “समुद्री शीओ सम्मेलन” के दूसरे संस्करण की घोषणा की गई है। जिसकी परिकल्पना संजम शाही गुप्ता ने की है। इसके संस्थापक कौन है। यह समुद्री शीओ विविधता के लिए व्यावसायिक मामले पर केंद्रित सेवाएं प्रदान करता है।

Q. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में जारी “राष्ट्रीय शिक्षुता प्रशिक्षण योजना” को कितने वर्षों तक जारी रखने की मंजूरी दी है?
उत्तर: 5 वर्ष – केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में जारी “राष्ट्रीय शिक्षुता प्रशिक्षण योजना” को 5 और वर्षों के लिए जारी रखने की मंजूरी दे दी है। इस योजना के तहत उद्योगों और वाणिज्यिक संगठनों द्वारा लगभग 9 लाख प्रशिक्षुओं को प्रशिक्षित किया जाएगा।

︗︗︗︗︗︗︗︗︗︗︗︗︗︗︗︗

जाहीरात

⚛भौतिकी सम्बन्धी महत्वपूर्ण खोजें

▪इलेक्ट्रॉन – जे. जे. थामसन
▪प्रोटॉन – रदरफोर्ड
न्यूट्रॉन  -जेम्स चैडविक
▪परमाणु – जॉन डाल्टन
▪परमाणु बम –  आटो हॉन
▪परमाणु संरचना – नील बोर व रदरफोर्ड
▪गति विषयक नियम –  न्यूटन
▪रेडियो ऐक्टिवता – हेनरी बेकरल
▪रेडियम  – मैडम क्यूरी
▪सापेक्षता का सिद्धांत – अल्बर्ट आइन्सटीन
▪विद्युत चुम्बकीय प्रेरण – माइकल फैराडे
▪रमन प्रभाव – सी.वी.रमन
▪एक्स (किरणें) –  विल्हेम रॉन्जन
▪क्वाण्टम सिद्धांत –  मैक्स प्लांक
▪प्रकाश विद्युत प्रभाव – अल्बर्ट आइन्सटीन
▪विद्युत आकर्षण के नियम – कूलम्ब
▪फोटोग्राफी (धातु में) – जे नीप्से
▪फोटोग्राफी (कागज में)  – डब्ल्यू फाक्स टालबोट
▪फोटोग्राफी (फिल्म में) – जान कारबट
▪आवर्त सारणी – मैण्डलीफ
▪विद्युत प्रतिरोध के नियम –  जी एस ओम
▪तैरने के नियम – आर्कमिडीज
तापायनिक उत्सर्जन – एडीसन
▪डायोड वाल्ब –  सर जे.एस. फ्लेमिंग
▪ट्रायोड वाल्ब  – लीडे फारेस्ट
▪नाभिकीय रिएक्टर – एनरिको फर्मी
▪विद्युत अपघटन के नियम –  फैराडे
▪बेतार का तार – मार्कोनी
▪डायनामाइट – एल्फ्रेड नोबेल

🔻 27 November 2022 🔝 Current Affairs

Q. हाल ही में किसे पेरू का नया प्रधानमंत्री नियुक्त किया है?
उत्तर: बेटस्सी शावेज चीनो – राष्ट्रपति कास्टिलो ने अपना पदभार ग्रहण करने के बाद पेरू देश में पांचवा प्रधानमंत्री बेटस्सी शावेज चीनो को नियुक्त किया है।

Q. निम्नलिखित में से कौन फीफा वर्ल्ड कप के पांच संस्करण में गोल करने वाले विश्व के पहले खिलाड़ी बने?
उत्तर: क्रिस्टियानो रोनाल्डो – फीफा वर्ल्ड कप के पांच संस्करण में पुर्तगाल के स्टार स्ट्राइकर और कप्तान क्रिस्टियानो रोनाल्डो गोल करने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए हैं।

Q. पीएसएलवी-सी54 ने हाल ही में किस उपग्रह का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया?
उत्तर: ईओएस- 06 – 1,117 किलोग्राम वजनी पृथ्वी की निगरानी करने वाले उपग्रह (अर्थ आब्जर्वेशन सटेलाइट) ईओएस -06 को भारत के ताकतवर प्रक्षेपण वाहन पीएसएलवी-सी54 ने उसकी वांछित कक्षा सफलतापूर्वक प्रक्षेपित कर दिया।

Q. किस मंत्री ने हाल ही में ‘इंडिया: द मदर ऑफ डेमोक्रेसी’ पुस्तक का विमोचन किया?
उत्तर: धर्मेंद्र प्रधान – भारतीय ऐतिहासिक अनुसंधान परिषद (आईसीएचआर) द्वारा तैयार और प्रकाशित पुस्तक ‘इंडिया: द मदर ऑफ डेमोक्रेसी’ का केंद्रीय शिक्षा एवं कौशल विकास मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने विमोचन किया

Q. टीबी मुक्त भारत अभियान की राष्ट्रीय दूत कौन बनी?
उत्तर: डॉ. दीपा मलिक – टीबी मुक्त भारत अभियान की राष्ट्रीय दूत बनने और नि-क्षय मित्र बनकर पद्मश्री, मेजर ध्यान चंद खेल रत्न पुरस्कार विजेता और भारतीय पैरालंपिक समिति की अध्यक्ष, डॉ. दीपा मलिक ने अपना समर्थन देने का संकल्प लिया है।

Q. टाइम्स हायर एजुकेशन द्वारा जारी ग्लोबल एम्प्लॉयबिलिटी यूनिवर्सिटी रैंकिंग एंड सर्वे रिपोर्ट में आईआईटी दिल्ली किस स्थान पर है.
उत्तर: 29वां स्थान – टाइम्स हायर एजुकेशन द्वारा जारी की गई इस साल की ग्लोबल एम्प्लॉयबिलिटी यूनिवर्सिटी रैंकिंग एंड सर्वे रिपोर्ट में टॉप 100 में आईआईटी दिल्ली (IIT Delhi) ने 29वां स्थान हासिल किया है, उसके बाद आईआईएससी बैंगलोर 58वें स्थान और आईआईटी बॉम्बे (IIT Bombay) 72वें स्थान पर है।

Q. कजाकिस्तान में किसने देश के राष्ट्रपति का पद ग्रहण किया?
उत्तर: कासिम-जोमार्ट टोकायव – कासिम-जोमार्ट टोकायव ने कजाकिस्तान में देश की जनता के नाम पर शपथ ली और शनिवार को देश के प्रमुख का पद ग्रहण किया
.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button